कोरोनावायरस के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए सरकार ने देशभर में 21 दिन का लॉकडाउन (सार्वजनिक पाबंदी) किया है. ऐसे में कई लोगों को विशेषकर गरीब या प्रवासी मजदूरों को अपने फोन रिचार्ज करने में दिक्कतें आ रही हैं. कंपनी ने कहा कि ऐसे लोगों की जरूरत को विशेष तौर पर ध्यान में रखते हुए वैधता बढ़ाने का फैसला किया गया है.
इससे पहले भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने सभी कंपनियों से प्रीपेड ग्राहकों की वैधता बढ़ाने के लिए कहा था. सरकारी क्षेत्र की बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल (MTNL) ने 20 अप्रैल और एयरटेल (Airtel) ने 17 अप्रैल तक वैधता बढ़ाने की घोषणा की है. इसके अलावा तीनों कंपनी अपने ग्राहकों को 10 रुपये का मुफ्त टॉकटाइम भी दे रही हैं.
जियो ने कहा कि उसके अधिकतर उपभोक्ता ऑनलाइन रिचार्ज करते हैं, लेकिन जो ग्राहक जियो स्टोर या अन्य खुदरा दुकानों से रिचार्ज कराने में दिक्कत महसूस कर रहे हैं, उनके लिए कंपनी यूपीआई, एटीएम, एसएमएस और कॉल के माध्यम से रिचार्ज की सुविधा उपलब्ध करा रही है.
रिलायंस जियो ने अपने 'जियो फोन' उपभाक्ताओं की वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ा दी है. इसके साथ कंपनी इन ग्राहकों को बात करने के लिए 100 मिनट की कॉलिंग और 100 मुफ्त एसएमएस भी देगी. कंपनी ने एक बयान में कहा कि ऐसे ग्राहकों की वैधता खत्म होने के बावजूद उन्हें इनकमिंग कॉल की सुविधा मिलती रहेगी.