लखनऊ- सी.एम.एस. छात्रों ने वृक्षारोपण कर ‘हरी-भरी धरती’ का जगाया अलख - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शनिवार, 6 जुलाई 2024

लखनऊ- सी.एम.एस. छात्रों ने वृक्षारोपण कर ‘हरी-भरी धरती’ का जगाया अलख

लखनऊ- सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस के छात्रों ने ‘वन महोत्सव सप्ताह’ के अन्तर्गत आज अपने विद्यालय परिसर के आसपास वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कर पर्यावरण सुरक्षा एवं हरी-भरी धरती का अभूतपूर्व अलख जगाया और जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया। वृक्षारोपण समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि के रूप में पधारे प्रख्यात पर्यावरणविद् डा. हीरा लाल, आई.ए.एस., विशेष सचिव, सिंचाई, उ.प्र. ने वृक्ष रोपित कर किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में डा. हीरा लाल ने कहा कि युवा पीढ़ी का सामूहिक प्रयास पर्यावरण संवर्धन हेतु जनमानस के विचारों एवं जीवन शैली में सकारात्मक परिवर्तन लायेगा। उन्होंने सी.एम.एस. छात्रों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि सी.एम.एस. के छात्र पढ़ाई में तो अव्वल हैं ही, साथ ही सामाजिक जागरूकता के कार्यक्रमों में भी अग्रणी हैं। 
इस वृक्षारोपण अभियान के अन्तर्गत सी.एम.एस. राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस के छात्रों ने जनमानस को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के साथ ही स्वयं भी पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। इस अवसर पर छात्रों ने खासतौर पर फल देने वाले व छाया देने वाले वृक्षो को रोपित किया, जो आगे चलकर पक्षियों व जानवरों को भोजन व आश्रय दोनों उपलब्ध करायेंगे।
 इसके अलावा, पर्यावरण को स्वच्छ करने वाले पौधे, चिकित्सकीय पौधे और खासकर ऑक्सीजन की मात्रा में वृद्धि करने वाले पौधे विशेष रूप से रोपित किये गये।
 सी.एम.एस. राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस की वरिष्ठ 
प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय ने इस अवसर पर कहा कि सी.एम.एस. छात्र पर्यावरण के प्रति बेहद जागरूक हैं एवं पर्यावरण, स्वच्छता, जल संरक्षण, उर्जा संरक्षण इत्यादि में अपना सक्रिय योगदान दे रहे हैं।

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages