बस्ती-जनपद के दो ग्राम पंचायतों की जांच के लिए शासन और लोकपाल से शिकायत - तहक़ीकात समाचार

ब्रेकिंग न्यूज़

Post Top Ad

Responsive Ads Here

शुक्रवार, 9 अगस्त 2024

बस्ती-जनपद के दो ग्राम पंचायतों की जांच के लिए शासन और लोकपाल से शिकायत

बस्ती जनपद के दो ग्राम पंचायत में राज्य वित्त ,केंद्रीय वित्त एवं मनरेगा के पैसे को अनियमितित तरीके से भुगतान का आरोप ,शासन और लोकपाल से शिकायत।

बस्ती- जनपद के सल्टौआ विकास खण्ड के ग्राम पंचायत अमरौली शुमाली एवं गौर विकासखंड के बलुआ चौबे में हुए वित्तीय अनियमितिता को लेकर शिकायतकर्ता सौरभ वीपी वर्मा ने शासन में शिकायत की है ।वहीं मनरेगा में हुए वित्तीय अनियमितता की जांच के लिए लोकपाल से दूसरी शिकायत अलग से की गई है।
शिकायतकर्ता ने बताया कि ग्राम पंचायत अमरौली शुमाली में राज्य वित्त और केंद्रीय वित्त के पैसे को अनियमिति तरीके से भुगतान किया गया है जिसमें नाली मरम्मत के नाम पर करीब चार लाख रुपये का भुगतान किया गया है जिसमें शिकायतकर्ता द्वारा पुराने और नए खरीदे गए ईटों के सत्यापन की मांग की है। वहीं ग्राम प्रधान गायत्री देवी और उनके रिश्तेदार दिलीप कुमार के खाते में 3,80000 रुपये मजदूरी के पैसे का भुगतान नियम विरुद्ध तरीके से होने का आरोप लगाया गया है। 

इसी के साथ गौर विकास खण्ड के बलुआ चौबे ग्राम पंचायत में 7 लाख 20 हजार रुपये का भुगतान हैंडपंप मरम्मत पर एवं 3 लाख रुपये का भुगतान ह्यूम पाइप पर हुआ है जबकि पूरा भुगतान विभिन्न स्थानों का नाम दिखा कर लिया गया है ,ग्राम पंचायत में विभिन्न स्थानों का नाम दिखा कर सोख्ता निर्माण  पर भुगतान हुआ है शिकायतकर्ता ने तीनों बिंदुओं पर उच्चस्तरीय जांच की मांग करते हुए बताया कि ग्राम पंचायत में निधि के धन का बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार हुआ है ।

फोरेंसिक दस्तावेज जांच में हो सकती है बड़ी कार्यवाई

 शिकायतकर्ता सौरभ वीपी वर्मा द्वारा ग्राम पंचायत अमरौली शुमाली एवं बलुआ चौबे में मनरेगा पर हुए कार्य की उच्चस्तरीय जांच की मांग की गई है । लोकपाल से की गई शिकायत में बताया गया कि मनरेगा कार्य पर जारी हुए मस्टरोल के दौरान जिन तस्वीरों  का इस्तेमाल किया गया है उनमें ऑनलाइन हाजिरी के दौरान पोर्टल पर एक ही फोटो को कई बार मोबाइल द्वारा फ़ोटो खींच कर अपलोड किया गया है । इसके अलावा शिकायतकर्ता द्वारा कहा गया कि मनरेगा कार्य  डिमांड पर लगाये गए हस्ताक्षर एवं जारी हुए मस्टरोल पर लगाए गए अंगूठे के निशान  मनरेगा मजदूरों के नही हैं उसमें एक या दो व्यक्तियों द्वारा कार्य डिमांड और जारी हुए मस्टरोल पर अंगूठे के निशान फर्जी तरीके से लगा दिए गए हैं। शिकायतकर्ता ने कार्य डिमांड और जारी हुए मस्टरोल पर अंगूठे के निशान की जांच के लिए  फोरेंसिक दस्तावेज़ जांच एवं फिंगरप्रिंट सत्यापन के लिए मनरेगा लोकपाल से शिकायत की गई है ।

इस संबंध में जिलाधिकारी कार्यालय बस्ती द्वारा बताया गया कि कुछ बिंदुओं को लेकर ग्राम पंचायत अमरौली शुमाली और बलुआ चौबे ग्राम पंचायत में हुए वित्तीय अनियमितिता के आरोप को लेकर एक पत्र प्राप्त हुआ है इसको संबंधित खंड विकास अधिकारी को भेज कर रिपोर्ट मांगी गई है 

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages